MP board क्लास 9, 10, 11, 12 प्रश्न बैंक 2022 PDF Download

MP board क्लास 9, 10, 11, 12 प्रश्न बैंक कब आएंगी 2022 | PDF Download

MP board Question bank 2022 :- हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी studygro.com वेबसाइट पर, आज हम क्लास 9th, 10th, 11th, 12th की प्रश्न बैंक (question bank) को लेकर बात करने वाले हैं जैसा कि आप सभी छात्र प्रश्न बैंक जारी होने का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं क्योंकि पिछली बार विमर्श पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट vimarsh.mp.gov.in पर भी प्रश्न बैंक जारी की गई थी और एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर भी प्रश्न बैंक जारी की गई थी
MP board क्लास 9, 10, 11, 12 प्रश्न बैंक 2022 PDF Download | MP board question bank 2022, prashn Bank kaise download Karen 2022

लेकिन सत्र 2021-22 के लिए vimarsh.mp.gov.in या mpbse.nic.in‌ पर प्रश्न बैंक कब जारी की जाएंगी और इसके अलावा आपको इस पोस्ट में इन सवालों के जवाब मिलने वाले हैं जो निम्न प्रकार है।
  • प्रश्न बैंक क्या है?
  • प्रश्न बैंक से पढ़ने के क्या फायदे हैं? 
  • प्रश्न बैंक में से वार्षिक परीक्षा में कितना आता है।?
  • प्रश्न बैंक PDF कैसे डाउनलोड करें?

प्रश्न बैंक क्या है (question bank kya hai)

प्रश्न बैंक छात्रों की वार्षिक परीक्षा की तैयारी के लिए अनुभवी शिक्षकों द्वारा बनाई जाती है प्रश्न बैंक में छात्रों के लिए महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम या प्रश्न निकालने जाता है जो वार्षिक परीक्षा के लिए अति महत्वपूर्ण होते है। अगर हम पिछले वर्ष की बात करें तो पिछली बार विमर्श पोर्टल और एमपी बोर्ड की वेबसाइट पर छात्रों की वार्षिक परीक्षा की तैयारी के लिए प्रश्न बैंक जारी की गई थी।

प्रश्न बैंक से पढ़ने के क्या फायदे हैं(Question Bank ke fayde)

प्रश्न बैंक बोर्ड द्वारा जारी की जा रही है तो इसका मतलब है छात्रों को प्रश्न बैंक में से जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि जब स्वयं बोर्ड या फिर लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा प्रश्न बैंक जारी की जा रही है तो इसका मतलब है कि प्रश्न बैंक में से अधिक से अधिक क्वेश्चन आपके वार्षिक परीक्षा में आने वाले हैं क्योंकि जब बोर्ड या लोक शिक्षण संचालनालय प्रश्न बैंक जारी करेगा तो वह अनुभवी शिक्षकों द्वारा ही प्रश्न बैंक तैयार करवाएगा जिससे कि छात्र वार्षिक परीक्षा में अच्छे से अच्छे नंबर लेकर आ सके। इसलिए जब भी प्रश्न बैंक जारी होती है तो आप प्रश्न बैंक द्वारा वार्षिक परीक्षा की तैयारी अवश्य करें।

प्रश्न बैंक में से वार्षिक परीक्षा में कितना आएगा? 

लगभग सभी छात्रों के दिमाग में यह सवाल जरूर चल रहा होगा कि आखिर कितनी %  क्वेश्चन पेपर में आते हैं तो चलिए मैं आपके डाउट को क्लियर कर देता हूं।
जैसे कि मैंने आपको पहले ही बता दिया कि अनुभवी शिक्षकों द्वारा प्रश्न बैंक तैयार की जाती है शिक्षक अपने अनुभव के द्वारा क्वेश्चन ओं को सिलेक्ट करते हैं। लेकिन यह निश्चित नहीं होता है कि 100% पेपर प्रश्न बैंक में से ही आएगा। अगर आप टॉपर बनना चाहते हैं या 100% मार्क्स की तैयारी कर रहे हैं तो आपको 100% सिलेबस को पढ़ना होगा।

प्रश्न बैंक PDF Download कैसे करें 2021-22 (question bank PDF download kaise karen)

नीचे आपको क्लास 9 से लेकर 12 तक के सभी सब्जेक्ट की प्रश्न बैंक डाउनलोड लिंक मिल जाएंगी यहां से आप हर सब्जेक्ट की प्रश्न बैंक पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं-


Class 12th प्रश्न बैंक PDF Download 2021-22

Hindi

Download


English

Download


Biology

Download


Mathematics

Download


Physics

Download


Chemistry

Download


Other Subjects

Download



Class 11th प्रश्न बैंक PDF Download 2021-22

Hindi

Download


English

Download


Biology

Download


Mathematics

Download


Physics

Download


Chemistry

Download


Other Subjects

Download






Class 10th प्रश्न बैंक PDF Download 2021-22

Hindi

Download


English

Download


Mathematics

Download


Sanskrit

Download


Social science

Download


Science

Download



Class 9th प्रश्न बैंक PDF Download 2021-22

Hindi

Download


English

Download


Mathematics

Download


Sanskrit

Download


Social science

Download


Science

Download



प्रश्न बैंक कब आएंगी

प्रश्न बैंक कब जारी की जाएंगी इसको लेकर अभी तक लोक शिक्षण संचालनालय और एमपी बोर्ड द्वारा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है लेकिन सत्र 2021-22 के लिए जब भी प्रश्न बैंक से संबंधित कोई जानकारी आएगी तो आपको को इसी वेबसाइट पर जानकारी मिल जाएगी। और आप अपनी क्लास के सभी सब्जेक्ट की प्रश्न बैंक ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

Note- अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ही शेयर करें जिससे उन्हें भी पता लग सके।

#Prashn Bank, #MP board question bank, #MPBSE Prashn Bank PDF Download 

7 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने