MP board supplementary Pariksha 2024 - कक्षा 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा कब होंगी

MP board supplementary Pariksha 2024 - छात्रों अगर आपकी क्लास 10th या क्लास 12th कि किसी विषय में supplementary आ गई है तो अब क्या होगा छात्रों आपको जानकारी के लिए बता देता हूं । जैसा कि आप सभी जानते हैं माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से हाल ही में कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2024 जारी किया है अगर किसी छात्र की सप्लीमेंट्री आई है तो उसे छात्र को क्या करना पड़ेगा जिससे वह पास हो जाए तो इसी को लेकर आज हम इस लेख में आपको जानकारी देने वाले हैं 

MP board supplementary Pariksha 2024 - कक्षा 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा कब होंगी


जिससे अगर आपकी सप्लीमेंट्री आई है परीक्षा में तो आप दोबारा परीक्षा देकर पास हो सके और आपका एक साल खराब होने से बच जाए तो चलिए जान लेते हैं।


सप्लीमेंट्री परीक्षा क्या होती है  (supplementary Pariksha kya hai )

छात्रों सप्लीमेंट्री परीक्षा क्या होती है अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो मैं आपको बता देता हूं जब छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जाता है और किसी विषय में पास होने के लिए एक या दो नंबर कम जाते हैं तो उस विषय के रिजल्ट में Supply आ जाती है इसका मतलब यह होता है कि जिस विषय में आपकी सप्लीमेंट्री आई है उस सब्जेक्ट का सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए फॉर्म भर सकते हैं जिससे आप दोबारा से पेपर देकर पास हो सकते हैं।

MP board Supplementary Pariksha 2024 कब होगी 

छात्रों सप्लीमेंट्री की परीक्षा देने से पहले आपको सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए फॉर्म अप्लाई करना होता है और इसके पश्चात जिस विषय में आपकी सप्लीमेंट्री आई है उस विषय का आप पेपर दे सकते हैं अगर हम सप्लीमेंट्री परीक्षा की बात करें तो सप्लीमेंट्री परीक्षा का टाइम टेबल कुछ ही दिलों मेंजारी कर दिया जायेगा क्योंकि लगभग 1 महीने के अंदर ही सप्लीमेंट्री परीक्षा आयोजित कराई ली जाती है। इसलिए अगर आपकी सप्लीमेंट्री आई है तो आप अपनी तैयारी करते रहे। जैसे ही सप्लीमेंट्री परीक्षा 2024 का टाइम हो टेबल आपको इसी वेबसाइट पर मिल जाएगा।।


Time Table (coming soon)


Supplementary Syllabus 2024

बहुत से छात्रों को यह कंफ्यूजन रहती है की सप्लीमेंट्री परीक्षा में क्या सिलेबस पूछा जाएगा छात्रों अगर आपकी किसी भी विषय में Supply आई है तो उसे विषय में वही सिलेबस पूछे जएगा जो अभी तक आपने पढ़ा है क्योंकि सिलेबस में कोई बदलाव नहीं होता है सिलेबस वही रहता है जो अपने पूरे साल अध्ययन किया है। और 2 से 3 साल पुराने सप्लीमेंट्री परीक्षा के पेपर और प्रीवियस क्वेश्चन पेपर पर विशेष ध्यान अवश्य दें। 

Post a Comment

और नया पुराने