MP board मॉडल पेपर जारी 2024 | Model Paper Class 10th 12th

Model Paper 2024 - माध्यमिक शिक्षा मंडल  (mpbse) मध्य प्रदेश भोपाल द्वारा हाल ही में क्लास 10th और क्लास 12th वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए मॉडल पेपर जारी कर दिए हैं छात्रों अगर आप भी क्लास 10th और क्लास 12th के छात्र हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए अति महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि हम आपको क्लास 10th के सभी विषय जैसे हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणित, संस्कृत, उर्दू और क्लास 12th की फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी इतिहास भूगोल राजनीति शास्त्र हिंदी अंग्रेजी और अन्य सभी विषयों के मॉडल क्वेश्चन पेपर PDF डाउनलोड लिंक आपके लिए लेकर आए हैं जिस मात्रा आप आसानी के साथ यहां से सभी विषयों के मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन इसके अलावा हम आपको बताने वाले हैं मॉडल क्वेश्चन पेपर से पढ़ने के क्या फायदे हैं यह सभी जानकारी के लिए आप इस Article को पूरा ध्यान से अवश्य पढ़ें ।

MP board मॉडल पेपर जारी 2024 | Model Paper Class 10th 12th


MP board मॉडल पेपर 2024 | Model Paper Class 10th 12th

माध्यमिक शिक्षा मंडल की ऑफिशल वेबसाइट फॉर क्लास 10th और क्लास 12th की छात्रों के लिए आदर्श प्रश्न पत्र जारी किए गए हैं यह आदर्श प्रश्न पत्र आपको आने वाले वार्षिक पेपर 2024 की पैटर्न को समझने में मदद करने वाले हैं। क्योंकि अधिकतर छात्र भ्रमित रहती हैं कि हमारे वार्षिक परीक्षा के पेपर कैसे आएंगे इसलिए एमपी बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के सभी विषयों के मॉडल पेपर जारी कर दिए गए हैं और इन सभी मॉडल पेपर से आपको क्या फायदा मिलेगा इसके लिए आप आगे पढ़ें।

MP board Model Paper 2024 Class 10th

छात्रों यहां से आप कक्षा दसवीं के सभी विषय जैसे- हिंदी अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणित और संस्कृत सभी मॉडल पेपर की PDF डाउनलोड कर सकते हैं- 

Class 10th ardhvarshik pariksha 2023-24 

हिंदी 

PDF download

अंग्रेजी 

PDF download

विज्ञान 

PDF download

सामाजिक विज्ञान

PDF download

गणित

PDF download

संस्कृत 

PDF download

Paper pattern 

Click here 



MP board Model Paper 2024 Class 12

एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं के सभी विषय जैसे हिंदी अंग्रेजी फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी इतिहास भूगोल राजनीति शास्त्र सभी विषयों के मॉडल पेपर की पीडीएफ आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं जो निम्न प्रकार हैं -

MP board Class 12 ardhvaarshik paper pattern 2023-24 

Hindi 

PDF download 

English 

PDF download

Biology 

PDF download 

Physics 

PDF download

Chemistry 

PDF download

Maths 

PDF download 

Economics

PDF download

History 

PDF download

Political science

PDF download 

Other Subjects 

PDF download



मॉडल पेपर से तैयारी करने के फायदे

छात्रों अगर आप मॉडल पेपर से तैयारी करते हैं तो आपको निम्न प्रकार से फायदे मिलेंगे -

1. सबसे पहले तो आपको प्रत्येक विषय के पेपर पैटर्न का पता चल जाएगा कैसा आपका पेपर आएगा क्योंकि सभी मॉडल पेपर न्यू परीक्षा पैटर्न और ब्लूप्रिंट पर आधारित रहते हैं।

2. मॉडल पेपर में महत्वपूर्ण प्रश्न दिए रहते हैं इसलिए सभी प्रश्नों को अच्छे से याद कर लेना चाहिए।

3. पूरा syllabus कंप्लीट हो जाने के बाद में आपको मॉडल क्वेश्चन पेपर से प्रेक्टिस करना है जिससे जो भी कमी है अशुद्ध है वह आपके सामने आएंगे और समय रहते हुए आप उसमें सुधार कर सकते हैं।

Note - छात्रों मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप सभी मॉडल क्वेश्चन पेपर अवश्य डाउनलोड करें और प्रैक्टिस करें।

Post a Comment

और नया पुराने