विमर्श पोर्टल प्रश्न बैंक जारी 2023-24 All PDF Download [9th 10th 11th 12th]

विमर्श पोर्टल प्रश्न बैंक जारी 2023-24 All PDF Download [9th 10th 11th 12th]

MP board prashan Bank 2023-24 : नमस्कार प्यारी छात्रों विमर्श पोर्टल द्वारा प्रश्न बैंक 2023-24 जारी कर दी है तो आज हम कक्षा 9वी 10वीं 11वीं 12वीं प्रश्न बैंक 2023 -24 (question bank Class 9th 10th 11 12th) के बारे में बात करने वाले हैं छात्रों जैसा कि आप सभी जानते हैं विमर्श पोर्टल पर प्रतिवर्ष परीक्षाओं की तैयारी के लिए कक्षा नवी से 12वीं तक प्रश्न बैंक जारी की जाती है जिससे कमजोर से कमजोर छात्र प्रश्न बैंक के द्वारा तैयारी कर सकें। तो आप सभी छात्रों के लिए हम नए सत्र 2023 24 के लिए प्रश्न बैंक लेकर आए हैं अगर आप भी एमपी बोर्ड के छात्र हैं और क्लास 9th 10th 11th 12th में पढ़ते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि हम यहां पर आपके लिए कक्षा 9वीं से 12वीं तक सभी विषयों के लिए उसने बैंक पीडीएफ ‌(question bank PDF) लेकर आए हैं जिससे आप बड़ी आसानी से यहां से डाउनलोड कर सकते हैं और हम आपको बताएंगे प्रश्न बैंक से कैसे तैयारी करें और कुछ बैंक पढ़ने के क्या फायदे हैं प्रश्न बैंक में से कितने प्रश्न आएंगे परीक्षा में चलिए जान लेते हैं।
विमर्श पोर्टल प्रश्न बैंक जारी 2023-24


प्रश्न बैंक क्या है (what is question bank)

लोक शिक्षण संचालनालय प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा हर वर्ष परीक्षाओं की तैयारी के लिए अनुभवी शिक्षकों द्वारा प्रश्न बैंक तैयार की जाती हैं जिससे छात्रों को महत्वपूर्ण प्रश्नों की जानकारी लग सके और कमजोर छात्र भी आसानी से तैयारी कर सकें प्रश्न बैंक जारी करने का उद्देश्य सिर्फ इतना ही रहता है छात्रों को महत्वपूर्ण प्रश्नों की जानकारी लग सके और जो छात्र पूरा सिलेबस कंप्लीट नहीं कर पाते वह प्रश्न बैंकों को पढ़ सकें। क्योंकि प्रश्न बैंक में सिर्फ important questions दिया जाता है।


कक्षा 9वी प्रश्न बैंक 2023-24 PDF download


Class 9th प्रश्न बैंक 2023-24 PDF download 

Hindi

Download


English

Download


Mathematics

Download


Sanskrit

Download


Social science

Download


Science

Download



कक्षा 10वी प्रश्न बैंक 2023-24 PDF download


Class 10th प्रश्न बैंक 2023-24 PDF Download

Hindi

Download


English

Download


Mathematics

Download


Sanskrit

Download


Social science

Download


Science

Download



कक्षा 11वी प्रश्न बैंक 2023-24 PDF download


11th प्रश्न बैंक 2023-24 PDF Download 

Hindi

Download


English

Download


Biology

Download


Mathematics

Download


Physics

Download


Chemistry

Download


Other Subjects

Download






कक्षा 12वी प्रश्न बैंक 2023-24 PDF download


12th प्रश्न बैंक 2023-24 PDF Download

Hindi

Download


English

Download


Biology

Download


Mathematics

Download


Physics

Download


Chemistry

Download


Other Subjects

Download




प्रश्न बैंक से तैयारी कैसे करें [Question Bank 2024]

अगर आप वार्षिक परीक्षा में अच्छे अंक लेकर आना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा क्योंकि प्रश्न बैंक हमारे लिए किस प्रकार से महत्वपूर्ण होने वाली है और किस प्रकार से प्रश्न बैंक से वार्षिक पेपरों की तैयारी करना चाहिए यह जाना हमारे लिए अति महत्वपूर्ण है तभी हम वार्षिक परीक्षा में अच्छे परसेंटेज बना सकते हैं तो कुछ निम्न बिंदुओं का आपको ध्यान रखना है
1. सबसे पहले आपको अपना पूरा सिलेबस पर ध्यान देना है क्योंकि पूरा सिलेबस में से ही पेपर आता है इसलिए हमें पूरे सिलेबस को कंपलीटली याद करना है

2. Syllabus पूरा करने के बाद में आपको प्रश्न बैंक पर ध्यान देना है जो प्रश्न प्रश्न बैंक में है उन्हें अच्छे से याद करना है उसने बैंक में दिए गए सभी प्रश्नों को महत्वपूर्ण प्रश्न के तौर पर आपको लेना है।

3. प्रश्न बैंक पर आपको बिल्कुल निर्भर नहीं रहना है कभी-कभी प्रश्न बैंक से अधिकतर क्वेश्चन पेपर में आ जाते हैं कभी-कभी बहुत ही कम प्रश्न है उसने बैंक में से पूछे जाते हैं।

4. हालांकि प्रश्न बैंक अनुभवी शिक्षकों द्वारा तैयार की जाती है और अधिकतर क्वेश्चन प्रश्न बैंक में से भी आपको देखने को मिलते हैं इसलिए प्रश्न बैंक पर भी आप को ध्यान देने की आवश्यकता है लेकिन सबसे पहले आपको पूरा सिलेबस पर ध्यान देना है इसके बाद में पूछने पर गौर कर सकते हैं

प्रश्न बैंक से तैयारी करने के फायदे।

अगर आप प्रश्न बैंक से तैयारी करते हैं जो आपको निम्न फायदे मिल सकते हैं।
1. आपको प्रश्न बैंक मै से important questions मिल जाएंगे जो अनुभवी शिक्षकों द्वारा सेलेक्ट किए गए हैं।

2. प्रश्न बैंक मैं ऑब्जेक्टिव प्रश्न मिल जाएंगे तो आप उसने बैंक से ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की तैयारी भी कर सकते हैं।

3. प्रश्न बैंक मैं इंपोर्टेंट क्वेश्चन दिए रहते हैं जिसमें सिलेबस भी कम रहता है अगर आप से पूरा सिलेबस नहीं हो पाता है तो आप क्वेश्चन बैंक से तैयारी कर सकते हैं।

Note-छात्रों अगर आपको प्रश्न बैंक को लेकर यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें।

Post a Comment

और नया पुराने