MP board 12th politics blueprint 2021-22 PDF download

MP board 12th politics blueprint 2021-22 PDF download

MP board 12th politics blueprint 2021-22― मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा क्लास 9th से 12th तक के सभी विषयों के ब्लू प्रिंट जारी कर दिया गया  है  जिसकी सहायता से छात्र अपनी परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकते है। परीक्षाओं की तैयारी के लिए ब्लूप्रिंट बहुत सहायक  सिद्ध होता है। blueprint में यह स्पष्ट तौर पर लिखा होता है की किस unit से कितने प्रश्न आने वाले हैं और कितने अंकों के प्रश्न आने वाले है। जो कि सभी विद्यार्थियों के परीक्षाओं में बहुत सहायता करता है ब्लूप्रिंट के हिसाब से आप अपने परीक्षाओं की तैयारी करें तो आप उत्तम अंको से पास होंगे। सभी टॉपर ब्लूप्रिंट के हिसाब  से अपनी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं इसलिए आज हम आपको यहां पर क्लास 12th का politics का ब्लूप्रिंट  बतानेे वाले  हैं जिसेकी सहायता से आप अपनी राजनीति की परीक्षा में उच्चतम अंकों से पास हो सके। 

दोस्तो इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की 12th पोलिटिक्स का एग्जाम पैटर्न कैसा होता है और आपको अपनी त्रिमासिक  परीक्षाओं के लिए कितना सिलेबस तैयार करना है साथ ही साथ हम आपको यहां पर बताएंगे की आप किस प्रकार से अपने किसी भी सब्जेक्ट का ब्लूप्रिंट एमपीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। तो इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

Class 12th politics/ राजनीतिक विज्ञान blueprint download 2021-22

दोस्तों हम यह पर MP board के द्वारा जारी किया गया politics का  buleprint बता रहें जो कि इस प्रकार है―

Study grow

उपरोक्त ब्लूप्रिंट में आपको बताया गया है कि किस यूनिट से कितने प्रश्न आने वाले हैं और कितने नंबर के आने वाले हैं जैसा कि आप स्पष्ट तौर से ऊपर देख सकते हैं

Mp board 12th राजनीति विज्ञान exam pattern:― दोस्तों परीक्षा देने से पहले परीक्षा का एग्जाम पैटर्न जान लेना आवश्यक होता है। 12th क्लास की राजनीति विज्ञान का blueprint इस प्रकार है।

MP board 11th बायोलॉजी त्रैमासिक पेपर के लिए Solution 2021-22 PDF

प्रश्न पत्र निर्माण हेतु विशेष निर्देश 

1. प्रश्न क्रमांक 1 से 5 तक 32 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे । सही विकल्प 6 अंक, रिक्त स्थान 5, अंक सही जोड़ी 6 अंक, एक वाक्य में उत्तर 7 अंक और सत्य असत्य 6 अंक से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे प्रत्येक प्रश्न हेतु एक अंक निर्धारित है वस्तुनिष्ठ प्रश्न छोड़कर अन्य सभी प्रश्नों में अतिरिक्त विकल्प का प्रावधान होगा यह विकल्प समान इकाईयों/उप इकाई के तथा समान कठिनाई स्तर वाले होंगे इन प्रश्नों के उत्तर सीमा निम्नानुसार होगी ―

MP board 12th Math Trimasik Paper 2021-22 Full Solution PDF download 2021-22

अति लघु उत्तरीय प्रश्न 2 अंक शब्द ―सीमा लगभग 30 शब्द 

लघु उत्तरीय प्रश्न 3 अंक ― शब्द सीमा लगभग 75 शब्द 

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न 4 अंक ― शब्द सीमा लगभग 120

2. 40 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रश्न, 40 प्रतिशत पाठ्यवस्तु पर आधारित प्रश्न, 20 प्रतिशत विश्लेषणात्मक प्रश्न होगें।

3. सत्र 2021-22 हेतु कम किये गये पाठ्यक्रम से प्रश्न पत्र में प्रश्न न दिये जाये।

4. पाठ्यवस्तु पर आधारित प्रायोजना कार्य हेतु 20 अंक आवंटित है।

Class 12th त्रिमासिक परीक्षा का syllabus ―

त्रिमासिक परीक्षाओं के आते ही सभी बच्चों के मन में एक ही प्रश्न होता है कि हमारी परीक्षाओं में कितना सिलेबस आएगा आपकी त्रि-मासिक परीक्षाओं में कुल सिलेबस का 33% सिलेबस पूछा जाता है जिसमें आप से किन-किन अध्याय से प्रश्न पूछे जाएंगे आपके इस सवाल का स्पष्ट करने के लिए यहां पर  त्रिमासिक परीक्षा के लिए  9th का विज्ञान का syllabus उपलब्ध है जो कि इस प्रकार है―


आपको इसमें सेreduce  syllabus छोड़कर अपनी त्रिमासिक परीक्षा की तैयारी करना है यदि अभी तक आपने अपना reduce  syllabus check नहीं किया है तो नीचे दी हुई लिंक पर जाकर अपना reduce syllabus चेक कर सकते हैं ।



Note -  दोस्तों आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो यह अवश्य आपकी परीक्षाओं के लिए सहायता प्रदान करेगी इसे अपने सभी दोस्तों में शेयर अवश्य करें जिससे कि सभी विद्यार्थियों की मदद हो सके और हमें कमेंट करके बताएं की आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।

Post a Comment

और नया पुराने